Dhan Adhiprapti Yojana 2021-22: पैक्स में धान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें | by sarkaricity

Follow Us

 Dhan Adhiprapti Yojana (धान अधिप्राप्ति योजना ) – जिसके तहत किसानों से उनका फसल धान बढ़िया मूल्य पर सरकार द्वारा खरीदा जाता है ।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

    धान अधिप्राप्ति योजना 2021-22

    बिहार के किसानों के लिए बहुत ही खुशी की बात है कि सरकार द्वारा धान की खरीदारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है । इसके अंतर्गत किसान अपना धान अपने पैक्स में देते है और उसका उचित मूल्य सरकार से पाते है । पैक्स में धान देने के लिए किसानों को पहले ऑनलाइन आवेदन करना होता है । इसके लिए किसानों को जरूरी है कि वो पहले पैक्स में धान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें । पैक्स में धान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी है ।

    पैक्स में धान देने के लिए ऑनलाइन आवेदन या तो आप किसी CSC सेंटर अथवा किसी कैफे में करवा सकते है या खुद अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप से कर सकते है ।

    ध्यान रहे – इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए ये जरूरी है कि आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण हुआ हो । अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना पंजीकरण नही करवाया है तो पहले उसे करवाना होगा । फिर इस योजना में आवेदन कर पाएंगे ।

    आवेदन के लिए जरूरी कागजात 

    रैयत किसानों के लिए- 

    1. किसान रजिस्ट्रेशन कॉपी
    2. बैंक पासबुक
    3. जमीन रशीद / LPC
    4. मोबाईल

    गैर- रैयत किसानों के लिए-

    1. किसान रजिस्ट्रेशन कॉपी
    2. बैंक पासबुक
    3. स्वयं घोषणा पत्र
    4. मोबाईल

    आवेदन प्रक्रिया

    पैक्स में धान देने के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । जिसका लिंक सबसे नीचे दिया हुआ है । लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ इस तरह face देखने को मिलेगा ।

    ऊपर दिखाए अनुसार आवेदन करें पर क्लिक करें उसके बाद आपको कुछ नीचे दिए गए चित्र के अनुसार एक पेज खुलकर सामने आएगा । 

    इसमे अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि वाला पंजीकरण संख्या (Registration no.) देकर search पर क्लिक करें । तब नीचे इस प्रकार का एक फॉर्म खुलकर सामने आएगा ।

    इसमे आपका सारा डेटा(data) सामने दिखाई देगा । इसमे अपना शाखा का नाम, हाँ या ना चुने, पैक्स या व्यापार मंडल का चयन करने के बाद किसान का प्रकार का चयन करें । फिर आपको नीचे दिखाए अनुसार कुछ और जानकारियां भरने को कहेगा ।

    इसमे अपना जिला, अंचल, हल्का, मोजा चुने तथा जिस जमीन में खेती की है उसका भाग एवं पृष्ठ संख्या भरें और नीचे लाल बटन पर क्लिक करें । इसके बाद आपको नीचे दिखाए अनुसार आपके जमीन का विवरण दिखाई देगा ।

    जमीन विवरण जांच ले उसके पश्चात नीचे अपने फसल की मात्रा क्विंटल में भरें तथा बॉक्स में टिक करके नीचे दिए हरा बटन पर क्लिक करें ।

    अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा । OTP देकर Final Submit पर क्लिक करें । इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाता है और आप पूरी विवरण को pdf में डाऊनलोड कर सकते है ।

    ऑफिसियल वेबसाइट लिंक

    ऑनलाइन आवेदन लिंक

                           1                    2
    योजनाधान अधिप्राप्ति
    वर्ष2021-22
    स्थानबिहार
    Official websiteClick here
    Apply onlineClick here

    Related Posts

    PM Awas Yojana 2024

    PM Awas Yojana 2024 | ग्रामीण और शहरी इलाकों के 3 करोड़ लोगों को Pradhan Mantri Awas की लाभ

    Bihar Deled Counselling 2024: Choice Filling, Online Registration, Merit List, Date & Notification

    Bihar Deled Counselling 2024: Choice Filling, Online Registration, Merit List, Date & Notification

    Bihar B.ED Admit Card 2024 जारी

    Bihar B.ED Admit Card 2024 जारी – Download Now @biharcetbed-lnmu.in

    Leave a Comment