नही रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह । 89 साल के उम्र में ली आखिरी साँसे | CM Kalyan Singh ।

Follow Us

Image source: google tribuneindia.com

 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नही रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह । उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह शनिवार दिनांक 21.08.2021 को रात्रि सवा 9 बजे को 89 साल के उम्र में आखिरी साँसे ली । बहुत दिनों से शारिरिक स्थिति ठीक नही रहने पर मुख्यमंत्री कल्याण सिंह अस्पताल में भर्ती थे ।  उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी एवं देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीएम कल्याण सिंह के मृत्यु पर श्रंद्धाजलि अर्पित की । योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में इनके मृत्यु पर पूरे उत्तर प्रदेश में तीन दिन का शौक रखा गया है पूर्व सीएम कल्याण सिंह राम मंदिर निर्माण के एक दिग्गज नेता के रूप में जाना जाता है । उत्तर प्रदेश सरकार के और इनकी मौत तीन तक अलग अलग जगह पर श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम रखा गया । सीएम योगी के अनुसार सबसे पहले इनकी पार्थिव शरीर को उनके आवास पर ले जाया जाएगा फिर पार्टी ऑफिस एवं सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा । कल्याण सिंह एक  भारतीय राजनीतिज्ञ थे ।  वे हिमाचल प्रदेश एवं राजस्थान के  राज्यपाल रह चुके थे ।  इससे पहले वो उत्तर प्रदेश के  मुख्यमंत्री भी रह चुके थे ।  वो दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके थे । उन्हें एक  राष्ट्रवादी राजनेता के रूप में जाना जाता है ।

कल्याण सिंह का जन्म 6 जनवरी 1932 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री तेजपाल लोधी और माता का नाम श्रीमती सीता देवी था । कल्याण सिंह के 2 बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और कई बार अतरौली के विधानसभा सदश्य के रूप में रह चुके थे । और साथ ही साथ ये उत्तर प्रदेश में लोक सभा सांसद और राजस्थान तथा हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में भी अपनी सेवा प्रदान कर चुके है । पहली बार कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री वर्ष 1991 में बने और दूसरी बार वर्ष 1997 में मुख्यमंत्री बने थे। 

कल्याण सिंह ने  बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद इसकी नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये 6 दिसम्बर 1992 को मुख्यमंत्री पद से त्यागपत्र दे दिया।


Read also – BHU CHS SET परीक्षा रद्द ।

Related Posts

PM Awas Yojana 2024

PM Awas Yojana 2024 | ग्रामीण और शहरी इलाकों के 3 करोड़ लोगों को Pradhan Mantri Awas की लाभ

Bihar Deled Counselling 2024: Choice Filling, Online Registration, Merit List, Date & Notification

Bihar Deled Counselling 2024: Choice Filling, Online Registration, Merit List, Date & Notification

Bihar B.ED Admit Card 2024 जारी

Bihar B.ED Admit Card 2024 जारी – Download Now @biharcetbed-lnmu.in

1 thought on “नही रहे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह । 89 साल के उम्र में ली आखिरी साँसे | CM Kalyan Singh ।”

Leave a Comment