PM Ujjwala Yojana 2.0 | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 । जाने कितने को मिलेगी मुफ्त LPG गैस कनेक्शन ।

Follow Us

Image source- Google pmuy.gov.in

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार 10.08.2021 को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उज्जवला योजना 2.0 लंच कर दी है । योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से की गई । इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं अन्य कई अधिकारी भी शामिल थे । इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों से भी बातचीत की । पीएम नरेंद्र मोदी ने गरीबी रेखा के नीचे (BPL) जीवन यापन करने वाले लाभार्थियों को एल०पी०जी० (LPG) कनेक्शन सौंपकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 (Pm Ujjvala Yojana) का शुभारंभ किया ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है ?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में रहने वाले वैसे व्यक्ति जो आर्थिक रूप से कमजोर है तथा जो गरीबी रेखा की नीचे आते हैं उसके लिए मई 2016 में एक नई योजना का शुरुआत की थी । जिनका उद्देश्य भारत में गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लगभग 5 करोड़ महिलाओं को एलपीजी (LPG) गैस कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध कराना था । इसके बाद वर्ष 2018 में इस योजना को संशोधित कर 8 करोड़ कर दिया गया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस लक्ष्य को वर्ष 2019 में हासिल कर लिया गया था ।
अब वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी (LPG) गैस कनेक्शन देकर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 (दूसरा चरण) का शुरुआत कर जरूरतमंद और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का जीवन और भी सरल बना दिया है ।
और उन्होंने बताया कि पहले लोगों को एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए कई तरह के कागजात जमा करने पड़ते थे जिसके लिए उन्हें दर-दर भटकना पड़ता था पर अब उज्जवला योजना के लाभार्थियों को योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि कागजातों की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी । लाभार्थी को केवल अपने पत्ते का एक सेल्फ डिक्लेरेशन देना है और उनको गैस कनेक्शन मिल जाएगा ।

👉 योजना का लाभ

इस योजना के तहत लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी (LPG) कनेक्शन जिसके साथ में पहला रिफिल एवं गैस चूल्हा निशुल्क दिया जाएगा ।

जरूरत कागजातों के अंतर्गत सिर्फ पत्ते का एक स्वयं घोषणा पत्र पर्याप्त है ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन घर बैठे किया जा सकता है ।

ध्यान रहे – इस योजना का लाभ तभी लिया जा सकता है जब परिवार में कोई सदस्य इस योजना का लाभ ना उठा रहा हो एक परिवार में केवल एक ही सदस्य के नाम पर इसका लाभ उठा सकते हैं ।

👉 योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है । ऑनलाइन आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट http://pmuy.gov.in/. पर जाकर फॉर्म फिल अप कर सबमिट करना होता है एवं ऑफलाइन आवेदन हेतु आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट http://pmuy.gov.in/  से फॉर्म डाउनलोड कर उन्हें भर के नजदीकी गैस एजेंसी मैं जमा करना होता है ।



__________________________

Related Posts

PM Awas Yojana 2024

PM Awas Yojana 2024 | ग्रामीण और शहरी इलाकों के 3 करोड़ लोगों को Pradhan Mantri Awas की लाभ

Bihar Deled Counselling 2024: Choice Filling, Online Registration, Merit List, Date & Notification

Bihar Deled Counselling 2024: Choice Filling, Online Registration, Merit List, Date & Notification

Bihar B.ED Admit Card 2024 जारी

Bihar B.ED Admit Card 2024 जारी – Download Now @biharcetbed-lnmu.in

3 thoughts on “PM Ujjwala Yojana 2.0 | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 । जाने कितने को मिलेगी मुफ्त LPG गैस कनेक्शन ।”

Leave a Comment